• Savan Bhatt

Why Gold Is Low As Compared To Other Precious Metals

Updated: Feb 21

इस घटना के कई संभावित कारण हैं, लेकिन अमेरिकी अंतर्निहित बाजारों में महामारी के दौरान देखी गई प्राथमिक अंतर्निहित शक्तियों में से एक अविश्वसनीय लाभ है। हालांकि यह कहा जा सकता है कि बाजार प्रतिभागी अविश्वसनीय रूप से अधिक आशावादी हैं, एक स्पष्ट तथ्य बना हुआ है, और वह है बाजार सहभागियों, जब अमेरिकी इक्विटीज को देखते हैं, तो आगे की सोच होती है। दूसरे शब्दों में, वे वर्तमान आर्थिक परिदृश्य पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय भविष्य में क्या होगा यह देख रहे हैं।

उस आशावाद और महत्वपूर्ण तकनीकी परिवर्तनों पर आगे बढ़ने और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता के साथ, यह नए अनुप्रयोगों में व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली कीमती धातुएं हैं जो मूल्य लाभ के संदर्भ में सबसे महत्वपूर्ण लाभ का अनुभव करेंगे। जीवाश्म ईंधन से सौर ऊर्जा तक दूर जाना सिर्फ एक उदाहरण है। चांदी एक कीमती धातु है जो सौर पैनलों के निर्माण में आवश्यक है। जैसे-जैसे दुनिया अधिक सौर ऊर्जा की ओर बढ़ती है, अधिक चांदी की आवश्यकता होगी, और कीमतों से लाभ होगा। एक और प्रमुख उदाहरण ऑटोमोटिव उद्योग में परिवर्तन है।

प्लेटिनम और पैलेडियम का उपयोग क्यों बढ़ता रहेगा

इलेक्ट्रिक और हाइड्रोजन सेल वाहनों से पहले, प्लैटिनम और पैलेडियम के लिए एकमात्र वास्तविक उपयोग उत्प्रेरक कन्वर्टर्स में था क्योंकि उनके रासायनिक गुण दहन इंजन से उत्पन्न खतरनाक और खतरनाक उपोत्पादों को हटा सकते हैं। वर्तमान में, प्लैटिनम का उपयोग व्यापक रूप से रासायनिक उद्योग में किया जाता है, क्योंकि इसके गुण उत्प्रेरक हो सकते हैं और नाइट्रिक एसिड, सिलिकॉन, और ईज़ीन के साथ बाँध सकते हैं। हालांकि, भविष्य में, इसका एक प्राथमिक उपयोग ईंधन कोशिकाओं की दक्षता में सुधार करने के साथ-साथ कंप्यूटर हार्ड डिस्क और थर्मोक्युलस के लिए निरंतर उपयोग हो सकता है।



प्लैटिनम भी सभी कीमती धातुओं में से सबसे भारी है, जिसका वजन सोने से दोगुना है। यह कीमती धातु सोने से भी दस गुना दुर्लभ है।


यह उन कारणों के कारण है जिनके बारे में हमने ऊपर कहा था कि भविष्य में तीन कीमती सफेद धातुएं (सिल्वर, पैलेडियम और प्लैटिनम) आवश्यक होने वाली हैं और नए अनुप्रयोगों के विकसित होने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। नई बैटरी तकनीक और हाइड्रोजन ईंधन कोशिकाओं के निर्माण में उपयोग किए जाने वाले प्रमुख घटक जैसे प्रौद्योगिकी में उपयोग किया जाता है। इन धातुओं का भविष्य बेहद उज्ज्वल प्रतीत होता है। हालाँकि प्रौद्योगिकी में सोने का उपयोग किया जाता है, लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि प्लैटिनम और चांदी के रासायनिक गुण नई तकनीकों में अपना रास्ता खोजते रहेंगे और इसीलिए इसकी अधिक माँग है।


Wishing you, as always, profitable trading and good health,


Savan Bhatt.